Breaking News
Home » मध्य प्रदेश » जबलपुर » स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह की तैयारियों को लेकर बैठक संपन्न

स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह की तैयारियों को लेकर बैठक संपन्न

स्वतंत्रता दिवस पर जिला मुख्यालय स्थित पं. रविशंकर शुक्ल स्टेडियम में आयोजित किए जाने वाले मुख्य समारोह की तैयारियों को लेकर आज कलेक्टर कार्यालय में बुलाई गई बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दायित्व सौंपे गए। कलेक्टर शिवनारायण रूपला की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ. आशीष, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नेहा मारव्या, नगर निगम आयुक्त वेदप्रकाश तथा अपर कलेक्टर श्री छोटे सिंह एवं ए.बी. सिंह भी मौजूद थे।

बैठक में बताया गया कि स्वतंत्रता दिवस पर जिले का मुख्य समारोह हमेशा की तरह पं. रविशंकर शुक्ल क्रीडांगन में आयोजित किया जाएगा। समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा, परेड की सलामी होगी और मार्च पास्ट प्रस्तुत किया जाएगा। इसके साथ ही देशभक्ति पूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जायेंगे।

स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह की परेड में एस.ए.एफ., जिला पुलिस बल, यातायात पुलिस, होमगार्ड, एन.सी.सी सीनियर बालक एवं बालिका, एन.सी.सी जूनियर बालक एवं बालिका तथा स्काउट एवं गाईड बालक और बालिका की प्लाटून शामिल होंगी। बताया गया कि ग्राम एवं नगर रक्षा समिति की प्लाटून को इस बार भी स्वतंत्रता दिवस की परेड में शामिल किया जाएगा। जबकि बाल गृह एवं संप्रेषण गृह के बच्चों की प्लाटून पहली बार स्वतंत्रता दिवस की परेड में शामिल होंगी। परेड की रिहर्सल एक अगस्त से शुरू की जायेगी और अंतिम रिहर्सल 13 अगस्त को होगी।

बैठक में मुख्य समारोह में प्रस्तुत किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों को अधिक आकर्षक एवं स्तरीय बनाने पर जोर दिया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शासकीय शालाओं के साथ निजी विद्यालयों की भागीदारी भी सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया। बैठक में कहा गया कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विभिन्न राज्यों की लोक संस्कृति की झलक मिलनी चाहिए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के चयन के लिए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी की अध्यक्षता में चयन समिति गठित करने का निर्णय लिया गया। इस समिति में विशेषज्ञों को शामिल किया जाएगा। मुख्य समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के पूर्व इनकी रिहर्सल भी की जायेगी।

बैठक में स्वतंत्रता दिवस समारोह की बैठक व्यवस्था से लेकर, पेयजल, सांस्कृतिक कार्यक्रम, परेड, अतिथियों के आगमन, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की बैठक व्यवस्था, बिजली, माईक, पं. रविशंकर शुक्ल क्रीड़ांगन के ट्रेक और मैदान रखरखाव आदि के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की गई। सभी अधिकारियों को तय समय सीमा के भीतर सौंपे गए कार्यों को पूरा करने की हिदायत भी दी गई।

Check Also

केन्द्राध्यक्ष पर होगी एफ.आई.आर. / निलंबन - नकल रोकने पर कलेक्टर की चेतावनी

केन्द्राध्यक्ष पर होगी एफ.आई.आर. / निलंबन – नकल रोकने पर कलेक्टर की चेतावनी

जबलपुर- कलेक्टर महेश चन्द्र चौधरी ने आज बोर्ड परीक्षाओं के लिए जिले में बनाये गये …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *