Breaking News
Home » मध्य प्रदेश » छिन्दवाड़ा » नाबार्ड द्वारा वित्तीय साक्षरता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

नाबार्ड द्वारा वित्तीय साक्षरता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) द्वारा आज जिले के जुन्नारदेव विकासखंड मुख्यालय पर होटल अंबिका में वित्तीय साक्षरता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री सेम्युअल जानसन थे तथा कलेक्टर श्री महेशचंद्र चौधरी विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित हुये।

नाबार्ड द्वारा वित्तीय साक्षरता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन
नाबार्ड द्वारा वित्तीय साक्षरता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

मुख्य अतिथि सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री जानसन ने क्षेत्र के स्व- सहायता समूह की महिलाओं को संबोधित करते हुये वित्तीय साक्षरता की ओर कदम बढाने एवं वित्तीय आयोजनो को अपनाने हेतु प्रेरित किया। कार्यक्रम में विशेष अतिथि एवं कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि स्व-सहायता समूह की महिलायें प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अंतर्गत बैंको में खुलवाये खातों का संचालन करे।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और अटल पेंशन योजना में शामिल होकर इन योजनाओं का लाभ ले। उन्होंने वित्तीय साक्षरता के साथ ही समग्र स्वच्छता के अंतर्गत अपने ग्राम में शत-प्रतिशत शौचालय बनाकर उसका उपयोग करने और सभी को इस अभियान के अंतर्गत शौचालय बनाकर उसका उपयोग करने के प्रति प्रेरित करने के लिये कहा। इसके अलावा कलेक्टर ने सभी से आधार कार्ड बनवाने व वृक्षारोपण करने की अपील की।

इस अवसर पर नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक श्री सलिल झोकरकर ने कृषि और ग्रामीण विकास के क्षेत्र में नाबार्ड की महती भूमिका को रेखांकित करते हुये बचत के महत्व, बचत के तरीके, बचत एवं बैंक ऋण के विवेकसंगत उपयोग पर रोचक जानकारी प्रस्तुत की।

अग्रणी जिला प्रबंधक श्री एच.आर.मीणा ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना तथा केन्द्र सरकार की बीमा एवं पेंशन योजनाओं को जिले में मिल रही उपलब्धि की चर्चा करते हुये अधिकाधिक लोगो से इन योजनाओं का लाभ उठाने का आव्हान किया। कार्यक्रम में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक द्वारा 15 स्व-सहायता समूहों को लगभग 2 लाख रूपये का ऋण स्वीकृत किया। साथ ही स्व-सहायता समूहों के सदस्यों के प्रधानमंत्री सुरक्षा व जीवन ज्योति बीमा के फार्म भराये गये। कार्यक्रम में क्षेत्रीय प्रबंधक श्री एस.तिवारी, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक सी.एम.पी.जी.बी. श्री एस.सिंगौर, सी.ई.ओ, जनपद पंचायत श्री अहिरवार, तहसीलदार श्री कमलचंद सिंहसार व वित्तीय साक्षरता केंद्र प्रभारी श्री एस.के.सुर ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का सफल आयोजन नागेश्वरा चैरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से किया गया।

Check Also

जनपद पंचायत सौंसर में अंत्योदय मेला संपन्न

जनपद पंचायत सौंसर के स्थानीय शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में विकासखंड स्तरीय …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *