Breaking News
Home » मध्य प्रदेश » छिन्दवाड़ा » जिला जेल में कानूनी साक्षरता और जागरूकता शिविर संपन्न

जिला जेल में कानूनी साक्षरता और जागरूकता शिविर संपन्न

जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री विमल कुमार जैन द्वारा दिये गये निर्देशों के परिपालन में आज स्थानीय जिला जेल में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में कानूनी साक्षरता और जागरूकता शिविर संपन्न हुआ।

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री राजेश कुमार रावतकर ने शिविर में दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 265 ए से एल तक में वर्णित प्लेबारगेनिंग संबंधी प्रावधानों की जानकारी देते हुये बताया कि यह अभियुक्त और पीड़ित के मध्य एक समझौते जैसी प्रक्रिया है। कोई भी अभियुक्त जिसके खिलाफ न्यायालय में मामला चल रहा हो, वह प्रक्रिया का लाभ लेने के लिये न्यायालय में आवेदन कर सकता है।

इसमें पीड़ित को क्षतिपूर्ति प्रदान की जाती है और अभियुक्त को परिवीक्षा का लाभ दिया जाता है। निर्णय अंतिम होते है और अपील नही होती है। विधिक सहायता अधिकारी श्री सोमनाथ राय द्वारा शिविर में बंदियों के अधिकार, मजिस्ट्रेट न्यायालय में अधिवक्ता योजना के अंतर्गत निःशुल्क अधिवक्ता की सुविधा, जेल में लीगल एड क्लिनीक की स्थापना, पैरालीगल वालेन्टियर्स का चयन और प्लेबारगेनिंग प्रक्रिया के लिये लोक अदालत के आयोजन की जानकारी दी गई। कार्यक्रम का संचालन अधिवक्ता श्री गोंविद सिंह ने और जेलर श्री एम.एस.रावत ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में जेल अधीक्षक श्री फूलसिंह परस्ते भी उपस्थित थे।

Check Also

जनपद पंचायत सौंसर में अंत्योदय मेला संपन्न

जनपद पंचायत सौंसर के स्थानीय शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में विकासखंड स्तरीय …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

6 + 14 =